Monday 28 November 2016

बिजय कुमार जैन संघर्षशील है, वह जरुर ‘हिन्दी’ को सम्मान दिलायेगा - नंदकिशोर नौटियाल : वरिष्ठ पत्रकार व प्रख्यात चिंतक

 नंदकिशोर नौटियाल, (वरिष्ठ पत्रकार व प्रख्यात समाज सेवी व चिंतक) वैश्विक हिन्दी सम्मेलन के संस्थापक एम.एल. गुप्ता, मुंबई अग्रवाल समाज के ट्रस्टी व आपणों राजस्थान के सहयोगी 

कानबिहारी अग्रवाल व जिनागम (समस्त जैन समाज की विख्यात पत्रिका) मेरा राजस्थान (राजस्थान भूमि की ऐतिहासिक व राजस्थानी के लिए प्रयत्नशील) व मैं भारत हूँ (राजनैतिक क्षेत्र की राष्ट्रीय पत्रिका) व हिन्दी वेलपेâयर ट्रस्ट के संस्थापक अध्यक्ष बिजय कुमार जैन के साथ चर्चा गोष्ठी में निर्णय लिया गया कि ‘राष्ट्रभाषा-यात्रा’ का आयोजन १० जनवरी २०१७ विश्व हिंदी दिवस  पर जरुर किया जाना चाहिए, जिसमें देश के सभी प्रांतो के भाषा प्रेमी की उपस्थिति हो, साथ ही देश की सभी भाषाई संस्था (निजी व सरकारी) के सहयोग से ‘भारतीय भाषा अपनाओ अभियान’ को सफल बनाने का प्रयास करना चाहिए।


वयोवृद्ध नंदकिशोर नौटियाल ने कहा कि मैं बिजयजी को वर्षांे से जानता हूँ वे संघर्षशील व्यक्तित्व हैं, मुझे पूरा विश्वास है कि उनके द्वारा ‘हिंदी’ को राष्ट्रभाषा का सम्मान जरुर प्राप्त होगा। 

वैश्विक हिंदी सम्मेलन के संस्थापक एम.एल. गुप्ता ने कहा कि मैं विगत ३० सालों से हिंदी को राष्ट्रभाषा सम्मान दिलाने के लिए प्रयास कर रहा हूँ, अब मुझे जुनूनी व्यक्तिव बिजयजी का साथ मिला है, मेरा जीवन अब ‘हिंदी को राष्ट्रभाषा’ दिलाने के लिए समर्मित रहेगा। 

अग्रवाल समाज के वरिष्ठ समाज सेवी कानबिहारी अग्रवाल ने कहा कि मैं बिजयजी के सामाजिक कार्यों के साथ वर्षों से जुड़ा हूँ, उनके मार्ग दर्शन में आयोजित विराट ‘आपणो राजस्थान’ कार्यक्रम में मैंने भी अपनी सेवायें दी हैं और ‘हिंदी को मिले राष्ट्रभाषा का सम्मान’ राष्ट्रीय अभियान में कदम-दर-कदम साथ रहूँगा साथ ही सारे भारतीय समाज को जोड़ने में सफल प्रयास करूंगा। 

अनंतोगत्वा यह निर्णय लिया गया कि ‘हिंदी’ को संवैधानिक दर्जा दिलाने के प्रबलतम प्रयास के साथ सभी भारतीय भाषाओं को सम्मान मिले, प्रयास के लिए जन - जागरण अभियान में सभी राजनैतिक नेताओं, अभिनेताओं व भारतीय समाज सेवी के साथ हिंदी सेवियों को जोड़ने का प्रयास युद्धस्तर पर किया जायेगा। 


No comments:

Post a Comment