Friday 16 December 2016

भारत की शि‍क्षा नीति‍ और राजभाषा नीति - हिंदी कल्याण न्यास

जैसा कि‍ यह सभी जानते हैं कि भारत 15 अगस्‍त 1947 को अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हुआ। सब यही समझते हैं कि‍ हम उसी दि‍न स्‍वतंत्र हुए। लेकि‍न यह एक बहुत बडा भ्रम था। महात्‍मा गांधी ने अंग्रेजों से सामने बि‍ना कि‍सी शर्त के पूर्ण स्‍वतंत्रता की मांग रखी थी। लेकि‍न भारत के ही कुछ स्‍वार्थी लोगों ने अंग्रेजों की राष्‍ट्र वि‍रोधी शर्तों को सशर्त स्‍वीकार कर लि‍या थाजि‍समें एक भाषा नीति‍ भी थी। अंग्रेजों को पता था कि‍ यह देश अपनी भाषा के बल पर आगे और भी प्रगति‍ कर सकता है। इसी को रोकने के लि‍ए अंग्रेजों ने कुछ अंग्रेजी प्रिय भारतीयों के साथ मिलकर भारतीय शि‍क्षा पद्धति में संस्‍कृत को स्‍थान न देने जैसे राष्‍ट्र वि‍रोधी शर्तें भी शामि‍ल की। अब प्रश्‍न यह उठता हैं कि‍ ऐसी स्‍थि‍ति‍ उत्‍पन्‍न क्‍यों हुईसमस्‍या जि‍तनी गंभीर होती हैउसके कारण भी बहुत शोधगम्‍य होते हैं। इसकी शुरूआत भी आजादी के पहले से होती है। मैकाले नामक अंग्रेज के ही वह जहरीले बीज हैंजो अब फलीभूत हो रहें हैं। दरअसलअंग्रेजों ने भारत की सामाजि‍क और आर्थिक स्‍थि‍ति‍ का सर्वेक्षण करने के बादजो शि‍क्षा नीति‍ भारत को गुलाम बनाये रखने के लि‍ए बनायी थीवही नीति‍ स्‍वतंत्रता के बाद भी कुछ लोगों द्वारा जारी रखी गईजि‍सका परि‍णाम हैं कि‍ आज हमारी शि‍क्षा व्‍यवस्‍था रोजगार की गारंटी नहीं देती। शि‍क्षि‍त होने के बाद भी नैति‍कता की कोई गारंटी नहीं है तथा स्‍थि‍ति‍ तो और भी बदतर तब हो जाती हैजब पढेलि‍खे शि‍क्षा प्राप्‍त लोगों में इन सभी स्‍थि‍ति‍यों के बारे में उदासि‍नता पायी जाती है। उनमें न भारतीय संस्‍कृति‍ के प्रति‍ आदर है और न ही उन्‍हें इसकी परवाह है।

उच्‍च शि‍क्षा प्राप्‍त आधुनि‍क पीढ़ी के मन में भारतीय इतिहास के बारे में गौरव की भावना नहीं हैक्‍योंकि‍ उनके पाठ्यक्रम में हमने वही परोसा ही हैजिसका परि‍णाम यह हुआ कि‍ वे अपने आप को सर्वश्रेष्ठ भारतीय समझने बजाय अपने आप को कुंठित एवं दबकुचले महसूस करते हैं। इसका कारण उनका पाठ्यक्रम हैंजिसमें ज्ञानविज्ञान का संपूर्ण स्रोत पश्चिमी विद्वान है। उन्‍हें भारतीय वैज्ञानिकों का नाम भी पता नहीं होता है। उनके लि‍ए भारत तो केवल जमीन का टुकडा मात्र है। ऐसा हो भी क्‍यों ना अंग्रेजों की खुराफाती दिमाग जातेजाते भी हमें भेदभाव और अज्ञान का शिक्षा वि‍रासत में दे गए।

कि‍सी ने सही कहा हैं कि‍ कोई भी देश अपने भवि‍ष्‍य का नि‍र्माण नहीं कर सकताजो अपने अति‍त को भूल जाता है। पश्‍चि‍मी शि‍क्षा हमें डार्विन का वि‍कासवाद सि‍खाती हैलेकि‍न आत्‍मा के अस्‍ति‍त्‍व पर हमें आज भी संदेह है। हमनेग्‍लोबलाइलेशन को तो अपनाया हैलेकि‍न वसुधैव कुटुंबकम्‘ का नारा भुल गये हैं। आर्यभट्ट नामक उपग्रह हमने अंतरिक्ष में स्‍थापि‍त कि‍या हैंलेकि‍न हमारे बच्चों के पाठ्यक्रम में आर्यभट्ट के बारे में एक भी पाठ नहीं हैं। सुश्रुतहॉस्पि‍टल की नेमप्‍लेट लगी हैलेकि‍न सुश्रुत महाशय कौन हैहमें नहीं पता। जि‍स संस्‍कृत की वैज्ञानि‍कता पर स्‍वयंनासा शोध कर रही हैवह हमारे देश की शि‍क्षा में हो अथवा न होइस पर वि‍वाद है। ऐसे कई सारे उदाहरण हैंजो केवल भ्रम के कारण पैदा किये गये है।


  
 अब सवाल उठता है कि‍ इन सब से निजात कैसे पाया जाए इसका एक आसान सा उपाय हैशि‍क्षा नीति‍ में भाषा को उचित सम्मान देना। भारतीय भाषाओं को शि‍क्षा की प्रायसभी वि‍धाओं में गौण माना गया है। विज्ञान की दौड में हम यह भूल गये है कि‍ प्रकृति‍ का भी अपना एक वि‍ज्ञान हैजि‍से हमारे मनीषियों/ऋषि‍यों ने जाना था। प्रकृति‍ को पूजा करने के पीछे इसी प्राकृति‍क वि‍ज्ञान को समझना था। भारत के सभी उत्‍सव/त्‍योहार प्रकृति‍ के परि‍वर्तनों से जुड़े है। प्राचीन ग्रंथों में वर्णित सिद्धांतों पर आज भी शोध की आवश्‍यकता है। इसमें भाषा के अध्‍ययन की वि‍शेष भूमि‍का है। संस्‍कृतजि‍से कुछ लोग मृत मानते हैभारत की क्षेत्रीय भाषाओं में उसके आज भी शब्‍द तत्‍सम/तत्‍भव और अपभ्रंश रूप में जीवि‍त है। बायनरी सि‍स्‍टमजि‍ससे कंप्‍यूटर की प्रणाली चलती हैउसे हमारे पिंगल ऋषि‍ ने सर्वप्रथम दुनि‍या के सामने रखा (वि‍श्‍वास करना भी कठिन है)। आर्यभट्ट के गणि‍त सिद्धांत आज भी गणि‍त वि‍षय का भूषण बने हुए है। डार्विन के वि‍कासवाद को यदि‍ पूर्वजन्‍म और पुनर्जन्म के सिद्धांत के साथ जोडकर देखा जाएतो पुनर्जन्म के सि‍द्धांत में भी वि‍कासवाद की छाप दिखाई देती है। 84 लाख योनि‍यों के बाद मनुष्‍य जन्‍म की प्राप्‍ति‍ का सि‍द्धांत इसी वि‍कासवाद की ओर इशारा करता है। अपने पूर्वजों को बंदर मानने से बेहतर है कि‍ हम ऋषि‍यों को हमारा पूर्वज माने,गोत्र प्रणाली हमारे पूर्वजों के नामों की तरफ ही इशारा करती है कि‍ हम उस ऋषि‍ के कुल में उत्‍पन्‍न हुए है। दशावतारों की कहानी भी मनुष्‍य की उत्‍पत्‍ति‍ से लेकर वि‍कासवाद की कडि‍यां ही लगती हैं।

मच्‍छकच्‍छवराहनृसिंह,परशुरामवामनराम तथा कृष्ण/बलराम का स्‍वरूप जीव सृष्टि के उत्‍पत्ति‍ से लेकर आज तक के वि‍कसि‍त मानव का ही तो वर्णन है। केवल अलंकारि‍कता और चमत्‍कारों को थोडा अलग रखेंतो अवतारों का क्रम मनुष्‍य वि‍कास की अवस्‍थाओं की तरफ संकेत करता है। भारतीय आयुर्वेंद और योग की महि‍मा से आधुनि‍क वि‍श्‍व भी परि‍चि‍त हो रहा है। मच्‍छ अवतार जल से जीवन के प्रारंभ होने के वैज्ञानि‍क तथ्‍य की तरफ इशारा करती हैकच्‍छ अवतार उभयचर जीव जो पूर्णतजलचर से वि‍कास होकर उभयचर बनने की तरफ संकेत देता हैवराह अवतार पूर्णतजमीन पर जीने वाले जीवों के वि‍कास की ही कहानी हैनृसिंह प्राणि ‍सदृश मनुष्‍य के विकास का ही एक चरण हैवामन रूप छोटे बच्‍चे के रूप में वि‍कास का ही एक रूप हैपरशुराम आक्रामकता और युद्धों को दि‍खाता है जबकि‍ उसके बाद का पुरूषोत्तम राम का रूप पूर्ण मानव का प्रतीक हैजो न केवल पूर्ण शारि‍रि‍क रूप से बल्कि बौद्धि‍क रूप से भी मनुष्‍य के वि‍कास को इंगि‍त करता है। कृष्णावतार पशुपालक (गोपालकमनुष्‍य का रूप है और उनके भाई बलराम के कंधों पर दि‍खाई देने वाला हल कृषि‍व्‍यवस्था का ही प्रतीक है। यह क्रम मनुष्‍य के वि‍कास के ही वि‍वि‍ध चरण हैं। जि‍से अलंकारि‍कता और अति‍शयोक्‍ति‍युक्‍त वर्णन ने काल्‍पनि‍क बना दि‍याजो कि वास्‍तवि‍क ही है।

दरअसलपाश्‍चात्‍य वि‍द्वानों के भारतीय साहि‍त्‍य में घुसपैठ और उनके गहन तथा आलंकारि‍क अर्थ को न समझने के कारण भ्रम की स्‍थि‍ति‍ उत्‍पन्‍न हुई है।

अंग्रेजों के आगमन और उनका भारतीय सामाजि‍क व्‍यवस्‍था अत्‍याधिक हस्‍तक्षेप के कारण भारत की सामाजि‍क और अर्थव्‍यवस्‍था के साथ साथ देश की शि‍क्षा व्‍यवस्‍था को जो क्षति‍ पहुंची हैउसको दूर करने के लि‍ए शि‍क्षा व्‍यवस्‍था में ऐसे परि‍वर्तनों की आवश्‍यकता महसूस हो रही हैजि‍से ध्‍यान मे रखकर नई शि‍क्षा नीति‍ की पहल हो रही है।


150 वर्षों की गुलामी और उसके बाद अपनाई गई शि‍क्षा व्‍यवस्‍था के ही यह सब परि‍णाम है। लूट की भावना से आये अंग्रेजों के आगमन और जातेजाते फूट की भावना का बीजारोपण और उससे फलीभूत मानसि‍कता का असर ही तो हम देख रहे हैं। इन सब में अंग्रेजी माध्‍यम का जलसिंचन ने व्‍यवस्‍था के वटवृक्ष को इतना घनीभूत कर दि‍या है कि‍ अब ऐसा लगने लगा है कि‍ अब न होगा इस नि‍शा का फिर सवेरा। किंतु प्राचि‍ की मुस्‍कान फिरफिर भी तो है। स्‍नेह का आव्‍हान फिरफिर और नीड का नि‍र्माण फिरफिर भी तो हैजि‍से हमें ही करना होगा।
इस स्‍थि‍ति‍ से उबरने में थोडा और समय लगेगा। समाज के सभी स्‍तरों में इस वि‍षय के प्रति जागरूकता की आवश्‍यकता हैवि‍शेष रूप से शि‍क्षा व्‍यवस्‍था में।
प्रायदेखा जाता है कि‍ सरकारी नौकरी में आने के बाद कर्मचारि‍यों को हमारी राजभाषा हिंदी सि‍खाने के प्रयास होते हैजो कुछ हद तक कामयाब भी हैंलेकि‍न एक बार घडा पकने के बाद उसे आकार देना व्‍यर्थ होता है। हमारी पूरी शि‍क्षा व्‍यवस्‍था पहले अंग्रेजीयत का पाठ पढाती है और बाद में हम उन्‍हे हिंदी का पाठ पढाते है। इसका एक आसान सा उपाय यह है कि‍ शि‍क्षा व्यवस्‍था में एक ऐसी व्‍यवस्‍था होजो सभी समस्याओं का समाधान कर पाए। हिंदी माध्‍यम से शि‍क्षा ही इसका असरदार उपाय दि‍खाई देता हैं। इससे दोहरा फायदा होने की संभावना है। एक तो पाठ्यक्रमों को यदि‍ हिंदी में उपलब्‍ध कराया गयातो शि‍क्षावैद्यककृषि‍वाणि‍ज्‍यकंप्‍यूटरवि‍धि‍तकनीकी आदि वि‍षयजो काफी जटिल माने जाते हैआसानी से समझ मे आ सकते हैवही दूसरी तरफ इन्‍हें हिंदी माध्‍यम से पढाने के कारण इसमें लगने वाले समय में भी बचत हो सकती है। जैसेजि‍स पाठ्यक्रम को चार या छवर्ष लगतें है उसे दो या चार वर्षों में ही पूरा कि‍या जा सकता है। साथ ही अंग्रेजी को समझने के लगने वाली माथापच्‍ची से भी नि‍जाद मि‍ल जाएगी। केवल देश में कार्य करने और वि‍देश में कार्य करने की इच्‍छा रखने वाले इस प्रकार का वर्गीकरण कि‍या जाएतो वे वि‍द्यार्थी जो वि‍देशों में अथवा अंग्रेजी में शि‍क्षा प्राप्‍त नहीं करना चाहते हैंउन्‍हें अंग्रेजी के बोझ से बचाया जा सकता है। जो वि‍द्यार्थी केवल अच्‍छे अवसरों के लि‍ए वि‍देशों में जाते हैंऐसे से प्रति‍शत बच्‍चों के लि‍ए उन 95 से 99प्रति‍शत वि‍द्यार्थीं के सि‍र से अंग्रेजी के भूत का बोझ भी दूर कि‍या सकता है। हमारे देश के ग्रामीण क्षेत्रों के कुछ मेधावी वि‍द्यार्थी तो केवल इसलि‍ए पढाई छोड देते हैक्योंकि वे अंग्रेजी से तंग आ गये होते है। वि‍षय में उनकी रूचि‍ तो होती हैलेकि‍न केवल आकलन न होने के कारण कई बच्चों के पढाई छोडने के मामले सामने आते हैं। भारत जैसे कृषि‍ प्रधान देश में यदि‍ कृषि‍ शास्‍त्र की पढाई हिंदी में उपलब्‍ध होतो उसका फायदा लाखों कि‍सानों के बच्‍चों को होगा। दूसरा उपाय यह भी हैकार्यालयीन हिंदी अथवा प्रयोजनमूलक हिंदी को अनि‍वार्य कि‍या जाना चाहि‍एजि‍ससे वि‍द्यार्थी विद्यालय और महावि‍द्यालयीन स्‍तर पर ही भारत की भाषा नीति‍ से परि‍चि‍त हो जाए। उन्‍हें हिंदी में सरकारी कामकाज में प्रयोग में आनेवाली शब्दावलीवाक्‍यांशनोटिंगड्राफ्टिंगकंप्‍यूटर पर हिंदी में प्रारूप लि‍खनेमेल भेजनासोशल मीडिया पर हिंदी का प्रयोग आदि का अभ्‍यास करवाया गयातो इससे सरकारी नौकरी प्राप्‍त करते ही हिंदी में कार्य करने में आसानी होगी। इस पर शि‍क्षा वि‍भाग को भी वि‍चार करना चाहि‍ए।
इन सभी बातों पर गौर करें तो राजभाषा नीति‍ के कार्यान्‍वयन की आवश्‍यकता सरकारी कार्यालयों के स्‍थान पर भारत की शि‍क्षा व्‍यवस्‍था में होना परमावश्‍यक हैक्योंकि शि‍क्षा नीति‍ ही वह स्‍थान है जहां देश के अन्‍य नीति‍यों की नीव होती है।
जि‍स प्रकार कि‍सी बडी इमारत की नीव से ही उसकी मजबूती तय होती हैउसी प्रकार देश की व्‍यवस्‍था की नीव उसकी शि‍क्षा व्‍यवस्‍था ही है। उसे यदि‍ निज अर्थात हमारी स्‍वयं की भाषा में प्रदान कि‍या गया तो नि‍श्‍चि‍त ही सभी क्षेत्रों की उन्‍नति‍ नि‍श्‍चि‍त है। इसीलि‍ए भारतेंदु हरि‍श्‍चंद्र ने कहा है :
” निज भाषा उन्‍नति‍ अहैसब उन्‍नत्‍ति‍ को मूल।।
बिन निज भाषा ज्ञान के मि‍टत न हि‍य के शूल ।।
—000—
राहुल खटे,
उप प्रबंधक (राजभाषा),
स्टेट बैंक ऑफ मैसूरहुब्‍बल्‍ली
मोबाइल: 09483081656
वेबसाइटhttp://www.rahulkhate.online

No comments:

Post a Comment